Home प्रयागराज प्रवासी भारतीयों के लिए चलेगी दस कुंभ दर्शन ट्रेनें

प्रवासी भारतीयों के लिए चलेगी दस कुंभ दर्शन ट्रेनें

855
0

लाहाबाद। आगामी वर्ष में लगने वाले कुंभ मेले के दौरान प्रवासी भारतीयों के लिए रेलवे कुंभ दर्शन स्पेशल ट्रेन चलाएगा। यह विशेष ट्रेन प्रवासी भारतीयों को इलाहाबाद एवं उसके आसपास के स्थानों का भ्रमण कराएगी। रेलवे की इस तरह की दस ट्रेन चलाने की योजना है। इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के खानपान, आराम एवं घूमने की व्यवस्था आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कार्पोरेशन) के जिम्मे रहेगी।
दरअसल वाराणसी में अगले वर्ष 21 से 23 जनवरी के मध्य प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन आयोजित है। इस सम्मेलन में हजारों की संख्या में एनआरआई आने की संभावना है। उसी अवधि में इलाहाबाद में कुंभ मेला भी है। इसलिये तैयारी की गई है कि कुंभ मेले को देखने के लिए एनआरआई इलाहाबाद आए। इसके लिए रेलवे की ओर से लग्जरी कोच वाली दस कुंभ दर्शन ट्रेन उक्त अवधि में चलाने की तैयारी की गई है। इस संबंध में बृहस्पतिवार को उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) मुख्यालय में जीएम एमसी चौहान और मंडलायुक्त आशीष गोयल की अध्यक्षता में बैठक हुई। कहा गया कि कुंभ दर्शन ट्रेन से वाराणसी, इलाहाबाद का भ्रमण कराने के बाद एनआरआई को दिल्ली भेजे जाने की भी व्यवस्था की जाएगी।

बैठक में वाराणसी से इलाहाबाद के लिए विशेष वॉल्वो बस चलाने पर भी चर्चा की गई। ट्रेनों के बेहतर संचालन के लिए एनसीआर, एनआर एवं एनईआर की ट्रेनों को मेला अवधि में एक ही स्थान से संचालित करने की बात भी हुई। हालांकि चेयरमैन रेलवे बोर्ड अश्विनी लोहानी ने पिछले साल ही कुंभ मेले के लिए एक ही नियंत्रण कक्ष बनाने पर हामी भरी थी। बैठक में डीएम सुहास एलवाई, मेलाधिकारी विजय किरन आनंद आदि अफसरों के साथ रेलवे के सभी प्रमुख अफसर मौजूद रहे। यह भी तय हुआ कि इलाहाबाद विकास प्राधिकरण एवं रेलवे के सहयोग से जंक्शन, सूबेदारगंज, छिवकी, नैनी, प्रयाग, रामबाग, दारागंज, झूंसी रेलवे स्टेशन परिसर में सिटी बसों की पार्किंग स्थलों का निर्धारण किया जाएगा। इसमें परिवहन विभाग का भी सहयोग लिया जाए।

रामबाग में एफओबी के लिए दस करोड़ रुपये स्वीकृत

पूर्वोत्तर रेलवे के इलाहाबाद सिटी (रामबाग) रेलवे स्टेशन पर एक और फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के लिए शासन ने दस करोड़ रुपये की स्वीकृति दे दी है। इसके अलावा नैनी, छिवकी रेलवे स्टेशनों पर सिविल कार्य, विद्युत कार्य, सिगनल कम ट्रांसमिशन के कार्य के लिए 11.37 करोड़ रुपये की स्वीकृति दिए जाने की बात मंडलायुक्त ने बैठक में बताई।

रेलवे स्टेशनों के आसपास बढ़ाएं जाएंगे शौचालय

इलाहाबाद शहर के प्रयाग, प्रयागघाट, इलाहाबाद सिटी, इलाहाबाद जंक्शन, नैनी, सूबेदारगंज, इलाहाबाद छिवकी, दारागंज और झूंसी स्टेशन के आसपास शौचालय की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके लिए वाराणसी, इलाहाबाद एवं लखनऊ मंडल के डीआरएम से कहा गया है कि वह रेलवे स्टेशनों के समीप ज्यादा से ज्यादा स्थान चिह्नित करें। ताकि वहां जिला प्रशासन शौचालय का निर्माण करवा सके। इसके अलावा रामबाग स्टेशन के सामने सार्वजनिक शौचालय को हटाकर नए शौचालय का निर्माण किया जाएगा।

एकीकृत किए जाएंगे रेलवे और जिला प्रशासन के कैमरे

कुंभ मेले के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे और जिला प्रशासन की ओर से लगाए जाने वाले सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल सिस्टम एकीकृत किया जाएगा जाएंगे। इसके अलावा शहर के सीएमपी डिग्री कालेज, सोहबतियाबाग, कुंदन गेस्ट हाउस, शिवकुटी, दारागंज में रेल अंडर ब्रिज के चौड़ीकरण कार्य की भी समीक्षा बैठक में की गई।

Leave a Reply